Sunday, May 19, 2024

स्मार्टफोन यूजर्स को 1 रुपये के खर्च पर मिलता है 6 रुपये का बेनेफिट, स्टडी में हुआ खुलासा

देश में पिछले कुछ वर्षों में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ी है। स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल कॉलिंग से लेकर शॉपिंग तक में किया जाता है। एक स्टडी में पता चलता है कि देश में स्मार्टफोन कंज्यूमर को प्रत्येक एक रुपया खर्च करने पर छह रुपये का बेनेफिट मिलता है। इसमें यह भी बताया गया है कि धनी वर्ग के लिए स्मार्टफोन की इकोनॉमिक वैल्यू मिडल क्लास की तुलना में लगभग 50 प्रतिशत अधिक है। 

चाइनीज स्मार्टफोन मेकर Vivo और Techarc की “इकोनॉमिक वैल्यू ऑफ स्मार्टफोन” शीर्षक वाली स्टडी में स्मार्टफोन यूजर्स की पसंद, व्यवहार और डेमोग्राफी को समझने की कोशिश की गई है। इसमें 14 मेट्रो और गैर मेट्रो शहरों से 1,000 स्मार्टफोन यूजर्स को शामिल किया गया था। इन शहरों में दिल्ली एनसीआर, अहमदाबाद, बेंगलुरू, चंडीगढ़, चेन्नई, हैदराबाद, जयपुर, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, पुणे और सूरत शामिल थे। यह स्टडी 18 से 60 वर्ष के आयु वर्ग में आने वाले स्मार्टफोन यूजर्स के बीच की गई थी। इसमें आंत्रप्रेन्योर्स, प्रोफेशनल्स, गवर्नमेंट एंप्लॉयीज, कॉरपोरेट एंप्लॉयीज और स्टूडेंट्स के साथ ही गृहणियों को शामिल किया गया था। 

इस स्टडी में बताया गया है कि एक कंज्यूमर के अपने स्मार्टफोन पर की गई विभिन्न डिजिटल एक्टिविटीज से इकोनॉमिक वैल्यू हासिल होती है। कंज्यूमर्स अपनी शॉपिंग, बुकिंग, प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की हायरिंग और अपने यूटिलिटी बिलों के भुगतान के लिए स्मार्टफोन का काफी इस्तेमाल कर रहे हैं। इसमें कहा गया है कि सर्विस की बुकिंग और हायरिंग सबसे अधिक प्रॉफिट वाली डिजिटल एक्टिविटी है और इससे इनवेस्टमेंट पर लगभग आठ गुना का रिटर्न मिलता है। इसके बाद ग्रॉसरी की खरीदारी, बिलों का भुगतान और शॉपिंग आते हैं। 

इस स्टडी के अनुसार, 41 से 60 वर्ष की आयु के लोगों के लिए यह इकोनॉमिक वैल्यू 7.7 और 25-40 वर्ष की आयु के लोगों के लिए 7.6 है। देश में 60 करोड़ स्मार्टफोन्स में से लगभग 97 प्रतिशत एंड्रॉयड पर चलते हैं। देश में अप्रैल और मई में स्मार्टफोन्स का एक्सपोर्ट दोगुने से अधिक बढ़कर 20,000 करोड़ रुपये से अधिक का था। एपल के कंपोनेंट्स की मैन्युफैक्चरिंग में भारत की हिस्सेदारी लगभग सात प्रतिशत की है। कंपनी ने देश में मैन्युफैक्चरिंग बढ़ाने की तैयारी की है। केंद्र सरकार की प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) स्कीम से भी स्मार्टफोन्स का प्रोडक्शन बढ़ा है। भारत से बहुत से देशों को स्मार्टफोन्स का एक्सपोर्ट किया जाता है। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े: Smartphone, Hiring, Users, Shopping, Market, Export, Benefit, Value, Corporate, Employees, Vivo, Purchase

संबंधित ख़बरें

Source

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles