Sunday, May 19, 2024

सिंगल डोर, डबल डोर या कन्वर्टेबल? कौन सा फ्रिज खरीदने में समझदारी; जरूरी टिप्स

नया फ्रिज खरीदने जा रहे हैं लेकिन ढेर सारे विकल्पों के चलते सही मॉडल का चुनाव मुश्किल हो रहा है, तो हम आपका काम आसान बनाने जा रहे हैं। मार्केट में ढेरों फीचर्स वाले कई तरह के फ्रिज उपलब्ध हैं। सिंगल डोर, डबल डोर से लेकर कन्वर्टेबल और मिनी साइज तक के फ्रिज लोकप्रिय ब्रैंड्स की ओर से ऑफर किए जा रहे हैं। आइए विस्तार से बताएं कि नया फ्रिज खरीदते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और आप जरूरत या बजट के हिसाब से बेस्ट मॉडल कैसे चुन सकते हैं।

परिवार के हिसाब से चुनें फ्रिज की क्षमता

आपको कितनी क्षमता वाला या कितना बड़ा फ्रिज खरीदना है यह आप परिवार के सदस्यों की संख्या के हिसाब से तय कर सकते हैं। अगर आपके परिवार में 2-3 सदस्य हैं तो 150 से 200 लीटर क्षमता वाला फ्रिज काफी होगा। आप 4-5 सदस्यों के लिए 200-250 लीटर क्षमता और 5 से ज्यादा सदस्यों वाले परिवार के लिए 250 लीटर से ज्यादा क्षमता वाला फ्रिज खरीद सकते हैं। साथ ही यह भी तय करें कि आपको फ्रिज में कितना समान स्टोर करना है या फिर उसका कितना इस्तेमाल होना है।

बजट फोन जितनी कीमत में खरीदो ब्रैंडेड फ्रिज, इन टॉप-3 मॉडल्स पर सबसे बड़ी छूट

सही तरह के फ्रिज मॉडल का चुनाव जरूरी

मार्केट में कई तरह के फ्रिज मौजूद हैं, जिनमें से सिंगल डोर सबसे ज्यादा देखने को मिलते हैं। अब डबल डोर और अन्य डिजाइन्स वाले फ्रिज भी खूब खरीदे जा रहे हैं। साथ ही कन्वर्टेबल फ्रिज का चलन भी बढ़ा है। आइए इनके बारे में समझते हैं, जिससे आप सही मॉडल चुन सकें।

सिंगल डोर: एक बड़े दरवाजे वाले ये फ्रिज कम जगह वाले घरों के लिए बेस्ट होते हैं। इनमें अलग से फ्रीजर का एक्सेस बिना पूरा फ्रिज खोले नहीं मिलता। हालांकि, ये बेहतर पावर रेटिंग के साथ आते हैं और कम बिजली की खपत करते हैं। ध्यान रहे, इसमें मैन्युअल डिफ्रॉस्ट की जरूरत पड़ती है।

डबल डोर: डबल डोर वाले फ्रिज ज्यादा स्टोरेज स्पेस देते हैं लेकिन सिंगल डोर फ्रिज के मुकाबले ज्यादा बिजली इस्तेमाल करते हैं। इनमें फ्रीजर का एक्सेस अलग से मिल जाता है। इस तरह के फ्रिज में मैन्युअल डिफ्रॉस्ट नहीं करना होता।

कन्वर्टेबल: ऐसे फ्रिज यूजर्स को एक आसान विकल्प देते हैं, जिससे फ्रीजर को भी सामान्य फ्रिज स्पेस की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। आप जब चाहें फ्रीजर का इस्तेमाल बर्फ जमाने के लिए कर सकते हैं, या फिर रेफ्रिजरेशन स्पेस की तरह फ्रीजर भी यूज किया जा सकता है।

AC खरीदते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, बढ़िया कूलिंग के साथ होगी पैसों की बचत

फ्रिज को बेहतर बनाते हैं ये एडवांस फीचर्स

इन्वर्टर टेक्नोलॉजी वाला फ्रिज खरीदना इसलिए जरूरी है क्योंकि यह बिजली की बचत करता है, साथ ही शोर कम करता है। इसके अलावा ऐसे फ्रिज इन्वर्टर से भी चलाए जा सकते हैं और इनके लिए अलग से स्टेबलाइजर लगाने की जरूरत नहीं होती। अगर आप फ्रॉस्ट फ्री ऑपरेशन वाला फ्रिज खरीदते हैं तो मैन्युअल डिफ्रॉस्ट की जरूरत नहीं पड़ती है। आप बजट और जरूरत के हिसाब से टचस्क्रीन और वाटरफिल्टर वाले या अन्य प्रीमियम फीचर्स वाले फ्रिज खरीद सकते हैं।

एनर्जी रेटिंग का ध्यान रखा तो बचेंगे पैसे

हर नया फ्रिज BSE की एनर्जी सेविंग रेटिंग के साथ आता है। मॉडल्स को एक से लेकर पांच तक स्टार रेटिंग दी जाती है। यह रेटिंग तय करती है कि फ्रिज कूलिंग के लिए कितनी बिजली की खपत करते हैं। ज्यादा स्टार रेटिंग वाला फ्रिज खरीदने का मतलब यह है कि आपका बिजली का बिल कम आएगा और ऊर्जा के साथ-साथ पैसों की भी बचत होगी। भरोसेमंद ब्रैंड का फ्रिज चुनते हुए आप तय कर सकते हैं कि आपको लंबी वारंटी का फायदा मिले।

कम जगह लेने वाले टावर एयर कूलर हो गए सस्ते, 10 हजार रुपये से कम में बेस्ट डील्स

फ्रिज खरीदते वक्त आप कंपनी से फ्री डिलीवरी और इंस्टॉलेशन की मांग कर सकते हैं। साथ ही यह तय करें कि आपको फ्रिज के सभी फीचर्स और ऑपरेशंस की जानकारी इंस्टॉलेशन के वक्त दी जाए।

Source

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles