Sunday, May 19, 2024

नया AC खरीदते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, बढ़िया कूलिंग के साथ होगी पैसों की बचत

गर्मी की मौसम आते ही एयर कंडिशनर और कूलिंग अप्लायंसेज की डिमांड बढ़ जाती है। अगर AC खरीदने के लिए हजारों खर्च करने जा रहे हैं, तो जल्दबाजी में कोई भी मॉडल खरीदने की भूल ना करें। एयर कंडिशनर खरीदते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखें तो आपको ना सिर्फ बेहतरीन कूलिंग का मजा मिलेगा, बल्कि आप पैसों की बचत भी कर पाएंगे। आइए जानते हैं कि किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

पहले समझें कमरे का आकार

एयर कंडिशनर खरीदने से पहले आपको अपने कमरे का आकार मापना होगा। दरअसल, एयर कंडीशनर की क्षमता कमरे के आकार के अनुसार होनी चाहिए। अगर AC कम क्षमता वाला होगा तो यह कमरे को अच्छे से ठंडा नहीं कर पाएगा, और वहीं ज्यादा क्षमता वाला हुआ तो यह बिजली की ज्यादा खपत करेगा और आपका बिल ज्यादा आएगा।

गर्मियों में इसलिए बढ़ जाते हैं फोन में धमाका होने के मामले, ऐसे रहें सेफ

BEE स्टार रेटिंग भी चेक करें

भारतीय मार्केट में बिकने वाले एयर कंडिशनर (AC) मॉडल्स BEE (ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी) रेटिंग के साथ आते हैं। आपके एयर कंडिशनर में जितने ज्यादा स्टार वाली रेटिंग होगी, वह उतनी ज्यादा बिजली की बचत होगी। 5 स्टार रेटिंग वाला AC सबसे ज्यादा बिजली बचाता है। ऐसे में आपको कम से कम 3 स्टार रेटिंग वाला AC खरीदना चाहिए।

इन्वर्टर टेक्नोलॉजी वाले AC खरीदें

लेटेस्ट मॉडल्स में कंपनियां इन्वर्टर टेक्नोलॉजी दे रही हैं। ऐसे एयर कंडिशनर कम बिजली की खपत करते हैं और कम आवाज करते हैं। अगर आप बिजली की बचत करना चाहते हैं तो इन्वर्टर टेक वाले एयर कंडीशनर को प्राथमिकता देनी चाहिए। इसके अलावा आप अलग-अलग फीचर्स पर गौर करते हुए अपने लिए बेहतर AC का चुनाव कर सकते हैं।

नया फोन खरीदते वक्त रखें इन 10 बातों का ध्यान, वरना होंगे परेशान

अपने बजट का भी रखें ध्यान

एयर कंडिशनर खरीदते वक्त ग्राहकों को इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आपका बजट कितना है। बजट के हिसाब से आप तय कर सकते हैं कि विंडो AC लगवाना है या फिर स्प्लिट AC। बजट ही तय करेगा कि आपको कौन-कौन से फीचर्स का फायदा मिलेगा। आप LG, Voltas, Samsung और Daikin जैसे भरोसेमंद बैंड्स के AC खरीद सकते हैं।

Source

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles